कमला सोहोनी : Complete information about Indian scientist Kamla Sohoni

Spark Bad Credit Loans
0

भारतीय वैज्ञानिक कमला सोहोनी के बारे में पूरी जानकारी (Complete information about Indian scientist Kamla Sohoni)

कमला सोहोनी एक प्रख्यात भारतीय वैज्ञानिक थीं, जिन्होंने अपने महत्वपूर्ण योगदानों से देश और विज्ञान समुदाय में अपार मान्यता प्राप्त की। उन्होंने अपनी कौशल से विज्ञान क्षेत्र में एक विशेष पहचान बनाई। इस लेख में, हम कमला सोहोनी के जीवन, उनके योगदान और महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।


Dr. Kamala Sohonie: First female scholar of IIsc Bangalore


जीवन परिचय (Life introduction)

कमला सोहोनी 1919 में भारत के महाराष्ट्र राज्य में जन्मीं। उन्होंने वैज्ञानिक पढ़ाई अपने बचपन से ही शुरू कर दी थी। उन्होंने पुणे के फर्ग्यूसन कॉलेज से राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी, भारतीय विज्ञान संगठन (CSIR) के तहत वैज्ञानिक अध्ययन किया। यहां उन्होंने अपने विज्ञान कौशलों को सुधारा और उनकी रुचि ज़ैविक रसायन की ओर मुड़ गई।

योगदान (Contribution)

कमला सोहोनी ने अपने करियर के दौरान कई महत्वपूर्ण योगदान दिए। उन्होंने सोहोनी पदार्थ अध्ययन और खगोल विज्ञान में विशेष अध्ययन किया। उन्होंने अविष्कार किया कि खगोलीय प्रकाश विभाजन निर्धारित द्रव्यमान के आधार पर होता है। इस अविष्कार ने नए प्रकाशिकीय संश्लेषण और प्रकाश विभाजन के क्षेत्र में नई दिशा दी।

पुरस्कार और मान्यता (Awards and recognition)

कमला सोहोनी को उनके योगदानों के लिए विभिन्न पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। उन्हें पद्मश्री सम्मान, भारत विज्ञान परिषद की फेलोशिप, वैज्ञानिक और तकनीकी अनुसंधान परिषद (डीएसटी) का सदस्यता, इंडियन एकेडमी ऑफ सायंसेस का सदस्यता और विभिन्न अन्य संगठनों द्वारा मान्यता प्राप्त हुई। इन पुरस्कारों ने उनके प्रतिभा और योगदान की मान्यता की गई है।

अवसान (Expire)

कमला सोहोनी का निधन 1998 में हुआ। हालांकि, उनकी यादें हमेशा जीवित रहेंगी और उनके योगदानों को सराहना किया जाएगा। उन्होंने भारतीय विज्ञान समुदाय में एक महान प्रेरणा का स्थान बनाया है और उनकी कार्य दृष्टि, संश्लेषण और नई प्राप्तियों के प्रति उनकी प्रेरणा आज भी जारी है।

कमला सोहोनी की 112वीं जयंती Google Doodles

कमला सोहोनी की 112वीं जयंती Google Doodles


संक्षेप में

कमला सोहोनी एक प्रख्यात भारतीय वैज्ञानिक थीं, जिन्होंने अपने योगदानों से विज्ञान क्षेत्र में महत्वपूर्ण पहचान बनाई। उन्होंने सोहोनी पदार्थ अध्ययन और खगोल विज्ञान में अपनी खुद की पहचान बनाई। उन्हें अनेक पुरस्कारों से सम्मानित किया गया और उनकी योग्दानों को मान्यता मिली। उनकी कार्य दृष्टि, संश्लेषण और नई प्राप्तियों के प्रति उनकी प्रेरणा आज भी जीवित है।


Also Read :

मालपुआ: एक स्वादिष्ट बिहारी मिठाई का आनंद - Malpua Recipe in Hindi

Unveiling the Mysteries of Nalanda District: A Journey Through Time

मुजफ्फरपुर के शीर्ष 10 स्थानीय भोजन - Top 10 Local Food of Muzaffarpur






एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)